Femous Traditional Indian Food Dishes From 29 Indian State

29 Traditional Famous Food Of India States

29 STATE INDIAN FAMOUS FOOD

भारत 29 राज्यों में बटा हुआ देश है जिसके हर राज्य की अपनी अपनी संस्कृति, परम्परा और विविधताएँ है, ये विविधताएँ केवल संस्कृति और रीतिरिवाजों में ही नही बल्कि खान पान में भी देखने को मिलती है।

भारत के प्रत्येक राज्य के खाने की अपनी अपनी विशिष्टताएं और विशेषताएं है जिन्होंने यहाँ आने वाले पर्यटकों को उंगलिया चाटने पर मजबूर कर दिया है।

जब भी आप भारत के राज्यों के प्रमुख खाने की सूचि पर नजर डालेंगें तो साफ़ साफ़ पायंगे की हर राज्य के अपने अपने खाने का अलग अलग टेस्ट और लोकप्रियता है।

चलिए आइये तो इस लेख में हम आपको भारत के हर राज्य के स्पेशल खाने से रूबरू कराते है आप जब भी इन राज्यों की यात्रा पर जाये तो यहाँ की इस फेमस डिस को जरूर टेस्ट करें

भारत के 29 राज्य और वहां के खास पकवान

FOOD OF 29 STATES OF INDIA WITH PICTURE | ALL STATE FAMOUS FOOD

भारत में मेहमानों का स्वागत मुख्य रूप से खाने से ही होता है हमारे घर में आने वाले सभी मेहमानों को बेस्ट फूड दिया जाता है इतना ही नहीं हमारे घर में होने वाले बर्थडे शादी किसी भी तरह से पार्टी आदि में खाना बहुत महत्व रखता है
विशेष तौर पर हम इंडियन फूडी कहलाते हैं इन्हीं फूडी इंडियंस के मुंह में पानी ला देने वाले भारत के 29 राज्य के अपने-अपने विशेष FAMOUS FOOD OF ALL STATE IN INDIA IN HINDI पकवान हैं जो आज हम आपको बताएंगे।

कई अन्य देशों द्वारा सराहे गए भारतीय पारंपरिक भोजन का इतिहास 8000 वर्ष पुराना है।
भारत के हर राज्य की अपनी अनूठी रेसिपी है; भारत के अलग-अलग राज्यों के इन क्षेत्रीय व्यंजनों का है अपना प्रामाणिकता मसालों, जड़ी-बूटियों के विभिन्न स्वादों का अद्भुत उपयोग इन व्यंजनों को अलग बनाता है। इसलिए, विभिन्न भारतीय राज्यों के ये अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट व्यंजन अवश्य आज़माने चाहिए! वास्तव में, आश्चर्यजनक भारतीय राज्य और उनके खाद्य पदार्थ निश्चित रूप से आपकी स्वाद कलिकाओं को जागृत कर देंगे।

FAMOUS FOOD OF ALL STATE IN INDIA:

 भारत के हर घर में बेस्ट फूड बनता है और इसलिए हम इंडियन फूडी कहलाते हैं. इन्हीं इंडियन फूड से हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है, तो चलिए आप हम आपको बताएंगे कि भारत के 28 राज्यों में कौन-से विशेष पकवान बनाए जाते है, जिसका हर कोई दिवाना है.

यहां 29 भारतीय पारंपरिक भोजन की सूची दी गई है – भारतीय राज्य और उनके खाद्य पदार्थ जो आपकी स्वाद इंद्रियों को जागृत करेंगे।

1.Maharashtra : Famous Food Misal Pav

Famous Mumbai Misal Pav

मिसल पाव मूल रूप से पुणे से है और सबसे लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन नाश्ता,
नाश्ता या यहां तक कि ब्रंच में से एक है।
यह मुंबई में लोकप्रिय रूप से पाया जाने वाला स्ट्रीट फूड है।
इसमें एक मसालेदार और तीखी दाल की सब्जी है जो मोठ की फलियों से बनाई जाती है और पाव ब्रेड के साथ परोसी जाती है।
कभी-कभी तीखापन कम करने के लिए इसे दही के साथ खाया जाता है।
हालाँकि यह नाश्ते का भोजन है लेकिन महाराष्ट्रीयन लोग दिन के समय इसका आनंद लेते हैं। मिसल पाव महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा स्ट्रीट फूड है जो आपको इस राज्य की हर नास्ते की दूकान और होटल में देखने को मिलेगा।
इस बेहतरीन नाश्ते की रेसिपी में स्प्राउट्स से बनी एक करी शामिल है, जिसमें बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर और चूने का रस के साथ पाव में मिलाया जाता है, और मक्खन की एक लोई के साथ तवे पर गर्म किया जाता है।

2.Punjab :Famous Food Makke di Roti Sarso Da Saag

Punjab Famous Makke Di Roti Sarso Da Saag

मक्के दी रोटी - मक्के की रोटी और सरसों का साग पंजाब का सबसे प्रसिद्ध पकवान है। यह देश पंजाब के छोटे-छोटे गांव से लेकर शहर तक में मशहूर है। मक्के दी रोटी और सरसों दा साग पंजाब का सबसे पसंदीदा और पारंपरिक खाना है जिसे पंजाबी तड़के के साथ पकाया जाता है। मक्के दी रोटी और सरसों दा साग पंजाब का ऐसा खाना है जो हर ढाबे और होटलों में परोसा जाता है। इसके बिना होटल का मेन्यु कभी पूरा हो ही नही सकता क्योंकि यहाँ आने वाला पर्यटक सबसे मक्के दी रोटी और सरसों दा साग को ही आर्डर करता है। आप जब भी पंजाब की यात्रा पर आयें तो सरसों की साग के साथ घी से लगी मक्के की रोटी और एक लस्सी के गिलास को जरूर टेस्ट करें यकीन माने इनको खाने के बाद आप अपनी उंगलियाँ चाटने पर मजबूर हो जायेंगे।

3.West Bangal Famous Food :Mutton Kosha

Mutton Kosha :West Bangal Famous Food

यह मसालेदार बंगाली मटन करी उर्फ कोशा मंगशो वेस्ट बंगाल की एक परफेक्ट लंच रेसिपी है जो नॉन वेजिटेरियन लोगो को खूब रास आती है। कोशा मंगशो, लिए एक क्लासिक बंगाली डिश है जिसे पश्चिम बंगाल के हर घर में पकाया जाता है और मांस के रसदार टुकडो को मख़मली ग्रेवी, मैदा लुची के साथ परोसी जाती है। यदि आप चिकिन के दीवाने है तो आपको वेस्ट बंगाल की फेमस कोशा मंगशो को एक बार जरूर टेस्ट करना चाहिए। कोशा मंगशो (मटन कोशा, मटन काशा) बंगाल में एक बहुत लोकप्रिय पारंपरिक करी है, और इसका शाब्दिक अर्थ भुना हुआ मांस है। यह मटन (बकरी का मांस), प्याज, मसालों और अन्य बुनियादी सामग्रियों से बनाया जाता है। मंगशो का अर्थ है मांस, और कोशा शब्द कोश्नाओ से आया है, जिसका अर्थ है मसालों के साथ धीमी आंच पर पकाना कोशा मंगशो हर बंगाली घर में मटन (बकरी के मांस) से तैयार किया जाने वाला एक पारंपरिक व्यंजन है। गाढ़ी करी के साथ मटन की यह डिश मसालों और समृद्धि से भरपूर है। यह डिश मटन से बनाई जाती है और इसमें लौंग, दालचीनी, प्याज और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। यह उत्कृष्ट रेसिपी सुगंध और मिठास से भरपूर है जो निश्चित रूप से आपकी स्वाद कलिकाओं को उत्तेजित कर देगी।

4.Gujrat Famous Food :Dhokla

Dhokla Gujrat famous Food

भारत के राज्यों के प्रसिद्ध व्यंजनों की सूचि में ढोकला वैसे तो आपको भारत के किसी भी हिस्से में चखने को मिल जायेगा, लेकिन गुजरात के ढोकले जैसा टेस्ट आपको कही और नही मिल सकता। ढोकला एक प्रसिद्ध गुजराती भोजन है जो अपने विशिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है जिसे कि चावल और विभाजित छोले के किण्वित बैटर से बनाया जाता है। इसे टैंगी चटनी के साथ परोसा जाता है और नाश्ते के लिए खाया जा सकता है। ढोकला एक प्रामाणिक नाश्ता है जिसकी उत्पत्ति गुजरात राज्य से हुई है। यह पारंपरिक खाद्य पदार्थ बेसन और चना दाल से तैयार किया जाता है। साथ ही यह एक काफी आसान रेसिपी है जिसे आधे घंटे के भीतर तुरंत तैयार किया जा सकता है। ढोकला को कुछ मिर्च पेस्ट और चटनी के साथ मिलाकर गपशप सत्र में दोस्तों के साथ आनंद लेने के लिए एक आदर्श नाश्ता बन जाता है।

5.Kashmir Famous Food : Rogan Josh

Rogan Josh Kashmir famous Food

सभी मेमने या मांस प्रेमियों के लिए एक अवश्य आजमाया जाने वाला व्यंजन, रोगन जोश, एक सुगंधित मेमने का व्यंजन, कश्मीरी व्यंजनों के विशिष्ट व्यंजनों में से एक है। भारत में इसकी शुरुआत मुगलों के आगमन के साथ हुई थी। भूरे प्याज, विभिन्न मसालों और दही के स्वाद से भरपूर, यह एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक कम वसा वाला व्यंजन है। इसे चावल या नान के साथ आज़माएँ और आप और अधिक खाने के लिए तरसेंगे। जम्मू कश्मीर के खान पान का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा रोगन जोश एक सुगंधित मेमने की डिश है जसे ब्राउन प्याज, विभिन्न मसाले और दही से तैयार किया जाता हैं। यह आमतौर पर उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है और इसमें लहसुन, अदरक और सुगंधित मसाले की ग्रेवी के साथ लैंब या मटन के टुकड़े होते हैं। जम्मू कश्मीर मुस्लिम प्रभावित एरिया है इसीलिए यहाँ वेजिटेरियन खाना ज्यादा पसंद किया जाता है। कश्मीर में अधिकतर पसंदीदा डिश मांसाहारी होती हैं उनमें से वेजेटेरियन लोगों के लिए स्वाद का खजाना है कश्मीरी दम आलू। दम ओलाव या दम आलू में दही, अदरक, मैथी और अन्य गर्म तासीर वाले मसाले इस्तेमाल होते हैं। इसकी सुगंध दूर तक फैलती है। इसे रोटी या नान के साथ बड़े चाव से खाया जाता है।

6.Tamil Nadu Famous Food Pongal

Pongal Tamil Nadu Famous Food

पोंगल दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु का सबसे लोकप्रिय और पारंपरिक व्यंजन है जिसे विशेषकर पोंगल उत्सव के दौरान तैयार किया जाता है। पोंगल एक शाकाहारी खाना है जो दाल चावल से मिलकर बनता है। यदि आप तमिलनाडु की इस फेमस डिश को चखना चाहते है तो तमिलनाडु में मनाये जाने वाले सबसे प्रमुख त्यौहार पोंगल के दौरान यहाँ आना चाहिए। क्योंकि पोंगल इस त्यौहार का अभिन्न हिस्सा है जिसे त्यौहार की ख़ुशी में परोसा जाता है यह तमिलनाडु के हर शुभ त्योहार के दौरान एक मुख्य भोजन है। चावल और मीठे दूध के अलावा, यह व्यंजन इलायची, हरे चने, किशमिश और काजू जैसी सामग्री के साथ पकाया जाता है। पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार, पोंगल को खुली जगह में सूरज की रोशनी में पकाया जाता है, क्योंकि यह सूर्य देवता को समर्पित है।
इस व्यंजन के दो प्रकार हैं- एक मीठा और दूसरा नमकीन जिसे केले के पत्तों पर परोसा जाता है। इडली-डोसा - वैसे तो इडली डोसा हमारे भारत देश में अब सभी जगह प्रसिद्ध है, परंतु यह विशेष पकवान तमिलनाडु राज्य की पराकाष्ठा का प्रतीक है।

7.Assam Famous Food :Papaya Khar

Papaya Khar Assam Famous Food

खार असम का सबसे लजीज व्यंजन असमिया व्यंजनों का यह व्यंजन अपने आप में अनूठा है। यह कच्चे पपीते, दालों, तारो और मुख्य मांसाहारी सामग्री से बनी एक स्वादिष्ट करी है। फिर इन सभी को सूखे केले के पत्तों के माध्यम से फ़िल्टर किया जाता है जो इसे एक अनोखा और अप्रत्याशित रूप से ताज़ा स्वाद देता है। इसे आम तौर पर दोपहर के भोजन के दौरान चावल के साथ खाया जाता है। खार पारंपरिक असमिया मसालों के साथ लाल चावल, पीटा दाल और कच्चे पपीते के असामान्य संयोजन से तैयार व्यंजन है जो स्थानीय लोगो के साथ साथ यहाँ आने वाले पर्यटकों को उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देता है। यदि आप असम की यात्रा पर है तो आप इसे टेस्ट करना बिलकुल भी मिस ना करें क्योंकि अगर आप इसे टेस्ट किये बिना वापिस आ जाते है यक़ीनन आपकी यात्रा अधूरी रह जायेगी।

8. Bihar Famous Food :Litti Chowkha

Litti Chowkha Bihar Famous Food

जब भी आप बिहार के फेमस खाने को सर्च करते है तो शतप्रतिशत लिट्टी चोखा को ही टॉप पर पाएंगे क्योंकि लिट्टी चोखा पारंपरिक खाना है जो बिहार के हर घर में पसंद किया जाता है और दूर दूर से आने वाले पर्यटक भी इसे चखे बिना बिना रह पाते है। बता दे लिट्टी चोखा को गेहूं के आटे से पकाया जाता है, जो भुने हुए बेसन, मसालों और नींबू के रस के मिश्रण से भरा होता है, और इसे चोखा (बेक्ड और पल्प वाली सब्जियों) के साथ परोसा जाता है। लिट्टी चोखा का स्वादिष्ट स्वाद, जिसे हर कोई पसंद करता है, किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह बिहार के भोजन में, उसकी घी टपकाने वाली महिमा में, आपका भव्य स्वागत है। इसमें मसालों के साथ गेहूं और सत्तू होता है, जिसे गोल मसालेदार गेंदों में गूंथकर घी में डुबोया जाता है। कुरकुरे क्रस्ट के साथ लिट्टी की बनावट इसे खाने वालों के लिए आनंददायक बनाती है। चोखा उबली हुई सब्जियों (सबसे आम आलू, बैंगन, टमाटर) को मैश करके, मसाले और कटा हुआ प्याज, लहसुन आदि डालकर तैयार किया जाता है और लिट्टी के साथ एक मानार्थ व्यंजन के रूप में परोसा जाता है।

9.Himachal Pradesh Famous Food:Dham

Dham Himachal Pradesh Famous Food

धाम एक संपूर्ण भोजन है जो बेहतरीन स्वाद के साथ-साथ पोषक तत्वों की स्वस्थ खुराक का वादा करता है। पकवान में दाल, राजमा, चावल, दही, बूर की कढ़ी शामिल है और यह गुड़ के साथ बहुत अच्छी तरह से पूरक है। धाम स्वादिष्ट व्यंजनों से भरी एक थाली है जिसे अवसरों और त्योहारों पर अवश्य परोसा जाना चाहिए, इस व्यंजन की खास बात यह है कि इसे विशेष रसोइयों द्वारा तैयार किया जाता है जिन्हें 'बोटिस' कहा जाता है। धाम का सर्वोत्तम स्वाद लेने के लिए आपको त्योहारों के दौरान हिमाचल की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। भले ही आपको इस डिश का नाम कम सुना सुना लग रहा हो लेकिन धाम हिमाचल प्रदेश की सबसे पॉपुलर डिस में से एक है जिसे लाल किशमिश (राजमा), हरी दाल (मूंग दाल) और चावल को दही में पकाकर तैयार किया जाता है और मैश दाल, बोअर की कारी और इमली और गुड़ (गुड़) से बनी मीठी और खट्टी चटनी के साथ परोसा जाता है। इसे खाने के बाद कोई भी अपनी उंगलिया चाटे बिना नही रह पाता तो सोचिये यह डिस कितनी य्म्मी और टेस्टी होगी

10.Andhra Pradesh Famous Food :Pootharekulu

Pootharekulu Andhra Pradesh Famous Food

पूठरेकुल्लू दक्षिण-पूर्वी भारत के आंध्र प्रदेश राज्य की एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है। इसे चीनी, सूखे मेवे और काजू किसमिस को चावल के आटे, शुद्ध घी से बनी पतली पतली रेपर में भरा जाता है और बाद में उन्हें सैक लिया जाता है। यह फेमस स्वीट तेलुगु राज्यों में त्योहारों, धार्मिक अवसरों और शादियों के लिए लोकप्रिय है जिसके बिना कोई भी प्रोग्राम पूरा नही होता है। पुथारेकुलु, आंध्र प्रदेश में त्योहारों, धार्मिक अवसरों के दौरान तैयार की जाने वाली सबसे लोकप्रिय मिठाई में से एक है। पानी जैसी मिठाई आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के एक गांव अत्रेयपुरम में बड़े पैमाने पर बनाई जाती है। यह अनोखा सेवियर चावल के घोल, घी और पिसी चीनी से तैयार किया जाता है। साथ ही, स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें विभिन्न प्रकार के सूखे मेवे भी भरे जाते हैं।

11.Kerala Famous Food :Appam

Appam Kerala Famous Food

केरल के लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक अप्पम किण्वित चावल के आटे, नारियल के दूध, नारियल के पानी और चीनी से मिलकर बनता है। अप्पम अनिवार्य रूप से खस्ता किनारों के साथ एक पतली पैनकेक है। यह मूल रूप से एक शाकाहारी व्यंजन है, लेकिन इसे चिकन या मेमने के साथ भी खा सकते हैं। अप्पम स्थानीय लोगो के साथ पर्यटकों के लिए पसंदीदा डिस बनी हुई है और केरल आने वाले हर पर्यटक इसे चखे बिना रह नही पाता है। यदि आप भी केरल घूमने जाने वाले है तो अप्पम का चखना बिलकुल ना भूलें ! केरल के किसी भी व्यक्ति से पूछें कि उनके घर का पसंदीदा व्यंजन क्या है और वे अप्पम और स्टू की कसम खाएंगे! मुझे लगता है कि ऐसा करना उनके लिए उचित है क्योंकि अप्पम एक ऐसी चीज़ है जो खाद्य जगत में एक क्रांति प्रतीत होती है। यह एक चावल का पैनकेक है जिसके बीच में नरम और मोटा और बाहर की ओर कुरकुरा, कागज़ जैसा पतला पैनकेक है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे किसके साथ खाते हैं, अप्पम उस व्यंजन का स्वाद मूल्य सौ से भी अधिक बढ़ा देगा! हालाँकि, इसे आम तौर पर दक्षिणी शैली के स्टू के साथ जोड़ा जाता है, जहां किसी भी प्रकार के मांस के टुकड़े को रेशमी, समृद्ध, स्वप्निल नारियल करी में मिलाया जाता है, जो खत्म होने पर आपको उदास कर देगा।

12.Telangana Famous Food: Hyderabadi Biryani

Hyderabadi Biryani Telangana Famous Food

राज्य में निज़ामों के प्रमुख प्रभाव के कारण, हैदराबादी बिरयानी दुनिया भर में भारत के आभूषणों में से एक के रूप में जानी जाने लगी है। यह 2 प्रकार का होता है; कच्ची गोश्त की बिरयानी और पक्की बिरयानी। मैरीनेटेड मांस को एक बड़ी हांडी में चावल की परतों में पकाया जाता है जिसे चपटे आटे से ढक दिया जाता है जो अंततः गर्मी के कारण फूल जाता है; यह दर्शाता है कि बिरयानी खाने के लिए तैयार है। : बिरयानी तेलंगाना की सबसे फेमस डिश है जिसे डम बिरयानी के रूप में भी जाना जाता है, हैदराबाद बिरयानी बासमती चावल और बकरे के मांस के साथ बनाया जाता है और डम पुख्त विधि से पकाया जाता है। हैदराबाद के निज़ाम की रसोई में उत्पन्न, यह हैदराबादी और मुगलई व्यंजनों के तत्वों को जोड़ता है। यदि आप बिरयानी के दीवाने है तो एक बार तेलंगाना की बिरयानी को जरूर टेस्ट करें।

13. Goa Famous Food: Fish Curry

Fish Curry Goa Famous Food

गोवा की मछली करी या ज़िट्टी कोडी प्रत्येक गोवावासी का मुख्य आहार है। गोवा फिश करी नारियल के साथ-साथ विभिन्न मसालों से भरपूर होती है। पकवान को तीखा स्वाद देने के लिए कच्चे आम का भी उपयोग किया जाता है। पकवान की मुख्य सामग्री एक अच्छे आकार का पोम्फ्रेट और एक कच्चा आम है। पॉम्फ्रेट की जगह किंगफिश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गोवा का यह व्यंजन चावल के साथ परोसा जाता है।

14.Rajassthan Femous Food:Dal Bati

Dal Bati Rajusthan Femous Food

दाल बाटी चूरमा राजस्थान का सबसे पसंदीदा खाना है जिसे किसी इंट्रोडक्शन की आवश्यकता नही है। राजस्थान का प्रतिष्ठित पारंपरिक भोजन दाल बाटी चूरमा न केवल देशी लोगों के बीच, बल्कि फॉरेनर टूरिस्ट के बीच भी बहुत पसंदीदा है। बता से दाल बाटी चूरमा में आटे से बनी बाटी को पकाने के बाद उसे घी में डुबोया जाता है, जो इसे घी के तडके का काम करता है। इसके अलावा इस बाटी के साथ खाने के लिए चना तुअर, मूंग, उड़द से मिलकर दाल होती है जिसे पंचमेल दाल कहा जाता है। यदि आप राजस्थान घूमने जाने वाले है तो राजस्थान के फेमस डिश में से एक दाल बाटी चूरमा को चखना बिलकुल मिस ना करें दाल बाटी चूरमा - पारंपारिक राजस्थानी सभ्यता के अनुसार दाल बाटी चूरमा राजस्थान की परंपरा का प्रतीक चिन्ह है। दाल बाटी चूरमा को खास मौके पर राजस्थानी घरों में बनाया जाता है एवं चटपटी दाल के साथ और कुरकुरी बाटी के स्वाद के साथ इसे परोसा जाता है। बाटी को घी में तलना स्वाद में और बढ़ोतरी कर देता है तथा चूरमा जी में बना हुआ गजब का मीठा स्वाद लिए एक अलग ही मिठास देता है।

15. Uttrakhand Femous Food : Kandali Ka Saag

Khandali Ka SaagUttrakhand Femous Food

जब भी उत्तराखंड के प्रसिद्ध खाने की बात होती है तो कंडाली के साग का नाम सबसे पहले सामने आते है। बता दे यह एक स्वादिष्ट सब्जी है, जिसे कंडाली को उबाल कर बनाया जाता है। उत्तराखंड के लोग इसे चावल और रोटी के साथ खाना खूब पसंद करते हैं। अगर आप उत्तराखंड घूमने के लिए जा रहे हैं तो इस टेस्टी डिश को एक बार ज़रूर ट्राई करें।

16. Jharkhand Femous Food : Dhuska

Dhuska Jharkhand Femous Food

धुस्का, झारखंड का एक पारंपरिक और लोकप्रिय व्यंजन है जिसे विशेष त्योहारों के दौरान तैयार किया जाता है। झारखंड की यह सिग्नेचर डीप-फ्राइड रेसिपी पारंपरिक रूप से मसालेदार छोले की सब्जी के साथ परोसी जाती है। रुगरा एक ऐसी चीज है जिसका स्वाद मशरूम जैसा होता है और यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. रूगरा मूल रूप से एक स्वदेशी किस्म की सब्जी है, जो प्रोटीन और खनिजों से भरपूर और उच्च कैलोरी मान वाली है। इस प्रकार यह एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन है। यह मानसून के मौसम में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। यह व्यंजन स्थानीय लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और पीक सीजन के दौरान इसकी मांग अधिक होती है।

17.Odisha Femous Food:Chhena Poda

Chhena Poda Odisha Femous Food

छेना पोडा भारतीय राज्य ओडिशा की एक पनीर मिठाई है। यह अच्छी तरह से तैयार घर का बना ताजा पनीर छेना, चीनी और सूजी से बना है, और कई घंटों तक बेक किया जाता है जब तक कि भूरे रंग के न हों। यदि आप ओडिशा की यात्रा पर जाने वाले है तो रसीले छेना पोडा को चखना बिलकुल मिस ना करे। ओडिशा का अपना चीज़केक! एक मिठाई जिसके लिए ओडिशा प्रसिद्ध है - छेना पोड़ा, जिसे भगवान जगन्नाथ की पसंदीदा मिठाई भी माना जाता है और अक्सर उन्हें पुरी मंदिर में चढ़ाया जाता है। चीनी की चाशनी के साथ घर पर बने जले हुए पनीर और सूजी का लंबे समय तक बना रहने वाला स्वाद आपके होश उड़ा देगा। इस दुर्लभ मिठाई को कई घंटों तक पकाया जाता है जब तक कि यह लाल न हो जाए और कारमेलाइज्ड चीनी छेना पोडा का विशिष्ट स्वाद लाती है। लगभग हर नुक्कड़ और कोने में बिकने वाला यह व्यंजन सरल, आसान और बिल्कुल स्वादिष्ट है।

18.Madhya Pradesh Femous Food-Poha Jalebi

Poha Jalebi Madhya Pradesh Femous Food

पोहा जलेबी भारत के राज्य मध्य प्रदेश का सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फ़ूड है जो हर घर में नाश्ते के रूप में भी खाया जाता है। पोहा जलेबी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और शहर इंदौर में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। पोहा जलेबी में पोहा चपटा चावल का मिश्रण होता है जिसे कई तरह के मसालों के साथ तैयार किया जाता है और जलेबी को बनाने के लिए शक्कर और मैदा का इस्तेमाल किया जाता है। मध्य प्रदेश का एक और स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट व्यंजन है भुट्टे का कीस। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस व्यंजन में मुख्य रूप से मकई शामिल हैं। कद्दूकस किए हुए मक्के को मसालों और मलाई रहित दूध के साथ अच्छी तरह पकाया जाता है, जिससे डिश में थोड़ा मीठा स्वाद जुड़ जाता है। मध्य प्रदेश के इस प्रामाणिक व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें सरसों के बीज और हरी मिर्च भी मिलाई जाती है।

19.Chattisgarh Femous Food Thukpa Soup-Amat

Amat Chattisgarh Femous Food

आमत छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध खाना है जिसे बस्तर क्षेत्र का सांभर माना जाता है। मिश्रित सब्जियों, अदरक और लहसुन के पेस्ट के साथ तैयार किया गया आमत छत्तीसगढ़ की फेमस डिस है। जबकि परंपरागत रूप से इस पकवान को बांस की शूटिंग में तैयार किया जाता है जिससे डिश में अद्वितीय सुगंध जुड़ जाती है। आमेट को पकाने की यह प्रक्रिया अभी भी बस्तर के सुदूर इलाकों में प्रचलित है। यह एक आदिवासी भोजन है जो आधुनिक रसोई में भी विरासत में मिला है। यह भोजन अक्सर मेहमानों के आने पर बनाया जाता था, लेकिन अब सामान्य घरों और होटलों में इसे एक विशेष खाद्य पदार्थ के रूप में तैयार किया जाता है, जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को खूब लुभाता है। भारत के सभी भागों में हम जो कुछ भी खाने का आनंद लेते हैं वह छत्तीसगढ़ क्षेत्र की देन है। चीला एक चपटी चपाती जैसा व्यंजन है जिसे चावल के घोल में उड़द दाल के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। यह डिश बनाने में बहुत आसान है और स्वाद में बहुत स्वादिष्ट है. चीला छत्तीसगढ़ के लोगों के नाश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। चीले का बेहतरीन स्वाद पाने के लिए इसे हरी चटनी के साथ मिलायें।

20.Hariyana Femous Food -Bajre Ki Khichdi

Bajre Ki Khichdi Hariyana Femous Food

शायद आपको सुनना में थोडा अजीब लगे लेकिन बाजरे की खिचड़ी हरियाणा में सबसे जाड्या पसंद किया जाना वाला व्यंजन है। बाजरे की खिचड़ी एक दलिया (खिचड़ी) है जिसे मोटे तौर पर कुचले हुए मोती बाजरा से बनाया जाता है और इसे शुद्ध घी या तिल के तेल के साथ खाया जाता है। बाजरे की खिचड़ी सुनने में जितना सादा लगता है वेसा है नही क्योंकि बाजरे की खिचड़ी को हरियाणा बहुत ही स्पेशल तरीके से बनाया जाता है जो किसी को भी उँगलियाँ चटाने पर मजबूर कर देती है। खिचरी लगभग पूरे देश में बनाई जाती है। हालाँकि, जो चीज़ हरियाणा खिचड़ी को इतना लोकप्रिय बनाती है, वह यह है कि इसमें चावल के बजाय बाजरा का उपयोग किया जाता है। बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए बाजरे को रात भर भिगोया जाता है. फिर मूंग दाल और बाजरा को एक साथ धोकर प्रेशर कुकर में मसाले के साथ पकाया जाता है. हम सभी जानते हैं कि बाजरा स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह एक मजबूत फसल है (कठिन परिस्थितियों में भी उगती है और आसानी से मिल जाती है)। इस प्रकार यह नुस्खा सभी को अनुशंसित किया जाता है, विशेषकर उन लोगों को जो चावल नहीं खाना चाहते।

21.Arunachal Pradesh Femous Food -Thuka Soup

Thuka Soup Arunachal Pradesh Femous Food

थुक्पा सूप अरुणाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। वैसे तो थुक्पा सूप एक तिब्बती डिश है लेकिन इसका स्वाद अरुणाचल प्रदेश के सर्द सर्दियों से निपटने के लिया जाता है। अगर आप मांसाहारी हैं तो आप इसका मांसाहारी वैरिएंट भी ले सकते हैं, जो शाकाहारी की तुलना में दो गुना स्वादिष्ट होता है थुकपा तिब्बती मूल का एक प्रकार का नूडल सूप है जो सिक्किम में सबसे पसंदीदा भोजन में से एक बन गया है। थुकपा एक ऐसी चीज़ है जो एक ही समय में बहुत स्वस्थ और स्वादिष्ट है - यह एक दुर्लभ संयोजन है, है ना? यहां सब्जियां और चिकन थुकपा दोनों मिल सकते हैं और ध्यान रखें कि आप दोनों ही चखने लायक हैं। इस सूप में लगभग हर प्रकार की स्थानीय रूप से उगाई गई सब्जियाँ मिल सकती हैं, लेकिन सबसे आम हैं गाजर, शिमला मिर्च, पालक, फूलगोभी और अजवाइन। यह मसालों से भी भरपूर है और इसका स्वाद भी लाजवाब है। एक व्यक्ति के लिए एक सेवा पर्याप्त है, लेकिन कोई भी एक पर रुक नहीं सकता क्योंकि क्यों नहीं।

22.Sikkim Femous Food -Momos

Momos Sikkim Femous Food

मोमोज एक तिब्बती डिश है, जिसे पूरे सिक्किम बेहद पसंद किया जाता है। जब भी आप सिक्किम की यात्रा करने के लिए जाते हैं तो आपको यहाँ ऐसी कोई सड़क नहीं मिलेगी जहाँ पर मोमोज का स्टॉल न हो। आपको मोमोज की हर दूकान पर करीब 3 या 4 प्रकार के मोमोज मिल जायेगे, जिनमे से सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्टीम और फ्राइड मोमोज हैं! मोमोज़, मोमोज़ किसे पसंद नहीं है? सिक्किम और मोमोज़ एक दूसरे के पूरक हैं। सिक्किम वह जगह है जो आपको सबसे अच्छे मोमोज़ परोसने जा रही है जो आपने अपने जीवन में कभी भी चखे होंगे। तिब्बती मूल का माना जाता है और नेपाली व्यंजनों से प्रेरित मोमोज सिक्किम की जीवन रेखा हैं। मोमो कुछ भराई के साथ उबले हुए बन का एक छोटा पैकेज है। मोमो में आमतौर पर दो भाग होते हैं - ढक्कन और भराई। कवर मैदा और पानी से बने आटे से बनाया जाता है. कभी-कभी मोमोज़ की बनावट को बढ़ाने के लिए आटे में यीस्ट या बेकिंग सोडा भी मिलाया जाता है। मूल रूप से ये मोमोज़ पिसे हुए मांस के मिश्रण से बनाए जाते थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसमें बहुत सारे संशोधन किए गए हैं, जिससे पकौड़ी और भी बेहतर बन गई है।

23.Karnataka Femous Food-Akki Roti

Akki Roti Karnataka Femous Food

अक्की रोटी भारत के राज्य कर्नाटक का पसंदिदा भोजन है जो यहां के स्थानीय लोगों द्वारा नाश्ते ने लिया जाता है। बता दें की अक्की रोटी को राइस ब्रेड के नाम से भी जाना जाता है। कर्नाटक राज्य में अक्की रोटी कई कार्यालयों और कालेजों के बाहर बहुत बिकता है। इस स्वादिष्ट फ़ूड को लोग को नारियल की चटनी और गर्म चाय के साथ शाम के समय भी खाना पसंद करते हैं।

24.Manipuri Femous Food -Eromba

Eromba Manipur Femous Food

मणिपुर भारत के छोटा राज्य है जो अपनी संस्कृति और वेशभूषा के साथ साथ खाने के लिए जाना जाता है जिसमें इरोमबा का नाम सबसे उपर आता है। इरोमबा एक ऐसा व्यंजन है जो सूखे और किण्वित मछली और स्थानीय रूप से उपलब्ध सब्जियों से तैयार होता है। इरोमबा मणिपुरी घरों के लिए एक नियमित व्यंजन है, सिवाय उन लोगों के जो शाकाहारी हैं। यह मणिपुरियों का एक और पसंदीदा व्यंजन है। उनके भोजन में लगभग हमेशा एक प्रकार की मछली शामिल होती है जिसे नगारी कहा जाता है। एरोम्बा कुछ किण्वित मछली के साथ एक टन सब्जियों को उबालकर तैयार किया जाता है। इसे तब तक मिलाया जाता है जब तक इसकी बनावट पेस्ट जैसी न हो जाए। अंत में, इसे मरोई और धनिये की पत्तियों से सजाया जाता है।

25.Utter Pradesh ( Lucknow ) Femous Food -Tunday Kabab

Tunday Kabab Utter Pradesh Femous Food

टुंडे कबाब भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे स्वादिष्ट व्यंजन है जिसका स्वाद लोगों के मुंह में पानी लाने पर मजबूर कर देता है। टुंडे कबाब लखनऊ का सबसे प्रसिद्ध और पसंदिदा व्यंजन है जिसे यहां स्ट्रीट फ़ूड के रुप में खाया जाता है। अगर आप भारत के उत्तरप्रदेश राज्य की यात्रा करने जा रहें हैं तो आपको एक बार टुंडे कबाब का स्वाद जरुर लेना चाहिए। लखनऊ के टुंडे कबाब अपने स्वादिष्ट और मुंह में घुलते ही स्वाद के लिए मशहूर हैं। ये कबाब मेमने या भैंस के मांस से बनाए जाते हैं और इसे एक अनोखा स्वाद देने के लिए इसमें 100 से अधिक मसाले मिलाए जाते हैं। टुंडे कबाब की उत्पत्ति 17वीं शताब्दी में हुई थी। उस समय के नवाब के बुढ़ापे के कारण उनके कई दांत टूट गए थे और उन्हें अपने पसंदीदा कबाब खाने की लालसा थी, जिसे वह चबा नहीं सकते थे। इसलिए, नवाब ने एक पाक कला प्रतियोगिता आयोजित करने की योजना बनाई। चुनौती यह थी कि प्रतिभागियों को एक ऐसा कबाब पकाना था जो नवाब के मुंह में पिघल जाए और फिर भी उसका स्वाद लाजवाब हो।

Scroll to Top